Top 5 Share Market Tips for Freshers; इकनोमिक स्लोडाउन में कैसे बने स्मार्ट इन्वेस्टर्स और कमाए लाखो ? - Online Information

Monday, 20 April 2020

Top 5 Share Market Tips for Freshers; इकनोमिक स्लोडाउन में कैसे बने स्मार्ट इन्वेस्टर्स और कमाए लाखो ?

Top 5 Share Market Tips for Freshers: इकनोमिक स्लोडाउन में कैसे बने स्मार्ट इन्वेस्टर्स और कमाए लाखो ?




आज के माहौल में इकनोमिक स्लोडाउन का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ गया है।  coronavirus के कारण भारत की इकनोमिक काफी ख़राब हो चुकी है।  परन्तु इस स्थिति में भी ऐसी जगह है जहा पैसे का फ्लो बंद नहीं हुआ हुआ है , जी हाँ share market , बाजार के ऊपर निचे होते हुए भी आप यहाँ से पैसे कमा सकते है वो भी अचे मार्जिन के साथ।   आज में इस article में जो फ्रेशर है collage students है या जिनकी नौकरी अभी तक नहीं लगी है तथा जिन्हे share market  में इंट्रेस्ट है उन्हें कुछ टिप्स दे रहा हु जिस से वो आसानी से  फ्री में अपना डीमैट अकाउंट खोलकर हजारो लाखो आसानी से कमा सकते है। 




इन्वेस्टमेंट कहा से शुरू करे  (How to start Investments)



1. मार्किट की मूल जानकारी (Basics of Market)


किसी भी चीज में इन्वेस्टमेंट करने से पहले उसे चीज के बारे में पूरी जानकारी लेनी जरुरी होती है उसी प्रकार यदि share market में काम करना है और पैसे कमाने है तो सबसे पहले निचे दिए गए चीजों को जानना जरुरी है। 
1. इक्विटी क्या है। 
2. ट्रेडिंग कितने तरीके से होती है। 
3. इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है। 
4. मार्जिन क्या होता है। 
5. स्टॉप लोस क्या है। 

आपको बहुत से ट्रेनिंग और टुटोरिअल Angel Broking  के वेबसाइट पर मिल जाएँगी जो 30 साल से ज्यादा से share market में काम कर रही है। इस वेबसाइट पर जाये https://www.angelbroking.com/ कम्पलीट फ्री ट्रेनिंग और गाइडेंस  इस पर आराम से मिल जाएगी जो कही और नहीं मिलेगी। 
इक्विटी का मतलब है ओनरशिप का प्रूफ , आप ने जिस कंपनी का शेयर ख़रीदा है वो कंपनी आपको उतना पैसा ow करती है। और इसी पर सारा खेल है। 
आगे में बताऊंगा की कैसे बाजार में इन्वेस्ट शुरू किया जा सकता है वो भी कम से काम नॉलेज में। 

2. डीमैट खता और ब्रोकरेज (Demat Account and Brokerage)


डीमैट खता बिलकुल आप के बैंक अकाउंट जैसा होता है।  केवल इसमें में आप के शेयर रहते है  जैसे आप के सेविंग खाते  में पैसे  रहते है।  ये डीमैट खाता खोलने में जो हेल्प करता है वो  है broker और ये ब्रोकर आप से share market में  पोसे डालने क लिए जो पैसे लेते है वो brokerage कहलाता है। 

वैसे मार्किट में बहुत से ब्रोकरेज कम्पनीज है जैसे ा Angel Broking, Zerodha , Upstox , 5paisa आदि। 
अब एक फ्रेशर और इन्वेस्टर्स के लिए ये मुश्किल हो जाता है की किस कंपनी को चुना जाए।   इनमे से ज्यादातर कंपनी एक प्रकार की डिस्काउंट ब्रोकर का काम करती है जैसे आप कोई भी शेयर खरीदे या बेचे ये आप  से Rs.20 चार्ज करती है और इनका काम यही खत्म हो जाता है।  ये खाली आपका ऑनलाइन डीमैट खाता खोलते है , डाक्यूमेंट्स प्रोसेस में आप की मदद करेंगे। 

परन्तु आप एक फ्रेशर या आप वाकई में मार्किट से पैसे कामाना चाहते है तो आप को इसे बढ़कर एक अच्छी ब्रोकरेज कंपनी को ढूँढना पड़ेगा जो ये हेल्प करने के साथ साथ आपको पेर्सनलाईज एडवाइस दे, मार्किट में लम्बे टाइम से हो। 


3.  ब्रोकर को कैसे चुने (How to choose Broker)


जैसे मेने बताया की दो प्रकार के ब्रोकर होते है एक जो डिस्काउंट ब्रोकर होते है और दूसरे होते है फुल सर्विस देने वाले ब्रोकर। डिस्काउंट ब्रोकर जैसे Zerodah , Upstox , 5Paisa , आदि।  सम्पूर्ण जानकारी देने वाले और मैडम करने वाले में Angel Broking का नाम सब से ऊपर आता है। जो कीं 33 साल पुरानी कंपनी है इस से आप समझ सकते है की इसका रिकॉर्ड कितनाअच्छा होगा। 
कुछ इसकी बाते जो इसे दूसरे ब्रोकरों से अलग करता है। 
(A) Angel Broking आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर काम करता है जिसे ये आप के age और इनकम के आधार पर इन्वेस्ट कराता है। 
(B) कोन सा शेयर प्रॉफिट देगा उसका शेम डे जानकारी देता है। 
(C) व्हाट्सअप पर रेगुलर टिप्स देता है। 
(D) Angel ब्रेकिंग का एंड्राइड एप्लीकेशन बहुत ही आसान है उसे करने में। 

4.  मार्किट न्यूज़ की ताज़ा जानकारी लेना (Be update with market News)


पैसे कमाने के लिए share market में प्रोफेसनल होने की कोई जरूरत नहीं होती और जिन लोगो को संपूर्ण जनकारी होती है वो खुद ट्रेड नहीं करते है।  इसीलिए आप को प्रैक्टिकल जानकारी चाहिए जिससे आप घर बैठे ट्रेड क्र सकते है।  

आप को  example देता हु :
जब YES BANK अभी हाल ही में दुब रहा था तो कुछ लोगो ने इसके इम्पोर्टेंस को समजा और शेयर मार्किट से yes bank के सहरे बोहत काम दाम पर खरीद लिया और आज उन शेयर के प्राइस  को 3 -4 मंथ में देखेंगे तो पता चलेगा की जिन्होंने इस क गिरे हुये शेयर को ख़रीदा उन्होंने कितना प्रॉफिट कमाया। खाली एक इनफार्मेशन से।  

इसी प्रकार Angel Broking डेली इनफार्मेशन देता रहता है जिसका लाभ ले कर पैसे कमाए जा सकते है। ऐसे ही धीरे धीरे काम अमाउंट के साथ ट्रेड करने से आसानी से पैसे कमाया जा सकता है। 

  5. स्लोडाउन में कमाओ जी भर के (Earn During Slowdown)


अभी देश में इकॉनॉमी स्लोडाउन में चल रही है  और लॉक डाउन  भी चल रहा है और यही सब से गोल्डन टाइम है share market से पैसे कमाने का क्योकि इस टाइम सभी बड़ी बड़ी कम्पनियो के प्राइस निचे आये हुए है जिन्हे अभी आसानी से ख़रीदा जा सकता है।   इस समय helathcare , Pharma , Clean Energy के शेयर खरीदने का सबसे अच्छा टाइम है।  अभी education , e -commerce , Travel , Lifestyle , फैशन इंडस्ट्री अभी निचे है और जैसे ही स्लोडाउन खत्म होगा इसके शेयर ऊपर जाने से कोई नहीं रोक सकता है।  
इस स्लोडाउन का लाभ उठो और पैसे कमाओ। 


6. मार्किट को समय दे और सारा पैसा एक ही कंपनी में ना लगाए (Keep Patience and give time) 


और हाँ सब से इम्पोर्टेन्ट चीज़ है की टाइम दे और घबराये नहीं क्योकि मुनाफा ऐसी चीज़ है जिसके लिए इंसान होस में जोश खो देता है।  लेकिन फ्रेशर और जिन्हे पैसे कामना है वो ऐसा कभी ना करे , समय दे घबराये नहीं क्योकि हो सकता है की जो शेयर आपने Rs.40 का ख़रीदा हो वो Rs.20  का हो जाये तो घबरा कर शेयर बेचे नहीं उसको टाइम दे  वो Rs.80  का भी हो सकता है। 

मार्किट में आप को बहुत सारे शेयर मिलेंगे जैसे Blue chip यानि बड़ी कम्पनियो के शेयर , Mid cap यानि बिच क कोम्पनिओ के शेयर, Small Cap  यानि छोटी कम्पनियो के शेयर। इसलिए अपने हिसाब से इनको चुने इससे आपको नुक्सान नहीं होगा।

याद रखे हर बड़ी कम्पनी पहले छोटी थी।  शुरुवात कम इन्वेस्ट से करे और प्रॉफिट कमाये फॉर ज्यादा लगाए। 



आपने कमेंट और सुझाव  जरूर दे। 

No comments:

Post a comment

Please do not Post any spam Post and Abuse